ज्योतिषशास्त्र का मानना ​​है कि ग्रहों और राशियों का व्यक्ति के दैनिक जीवन पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है। इसी तरह व्यक्ति की हथेली पर मौजूद विभिन्न रेखाएं भी भविष्य से जुड़ी कुछ जानकारी और संकेत देती हैं।

हर किसी की हथेली अलग-अलग होती है। इस पर रेखाओं की संरचना भिन्न-भिन्न होती है। इससे ज्योतिष शास्त्र में विभिन्न योगों का निर्माण होता है। महत्वपूर्ण योगों में से एक है शंख योग। यह योग बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

जब हथेली में अंगूठा यानी शुक्र पर्वत अच्छा हो और उससे निकलकर एक रेखा सूर्य पर्वत पर जाए और दूसरी रेखा शनि पर्वत पर मिले तो व्यक्ति के हाथ में शंख योग बनता है।

हथेली पर शंख योग के फायदे

जिस व्यक्ति के हाथ में शंख योग होता है उसे अनेक लाभ मिलते हैं। ऐसे लोगों का जीवन आत्मविश्वास से भरा होता है। इन्हें जीवन में सम्मान मिलता है। ऐसे लोगों को धन-संपत्ति की चिंता नहीं रहती। इनमें कठिन परिस्थितियों से निपटने की अद्भुत क्षमता होती है। जिस व्यक्ति के हाथ में शंख होता है उसे अच्छा जीवनसाथी मिलता है। उनके जीवन में सुख और संतुष्टि बनी रहती है। ऐसे लोगों का झुकाव धर्म और अध्यात्म की ओर होता है। उनका मन पूजा-पाठ में लगा रहता है.

जिस व्यक्ति के हाथ में शंख योग होता है उसे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। शंख योग उनके निजी जीवन के सभी कार्यों में मदद करता है। ऐसे व्यक्ति किसी भी काम को आसानी और कुशलता से पूरा कर लेते हैं। इसके अलावा आप अपनी बातों से भी लोगों का दिल जीत लेते हैं।