भोपाल । सीहोर के बुधनी विधानसभा के उपचुनाव में 13 नवंबर को मतदान होना है। चुनाव प्रचार में राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा-कांग्रेस के बड़े नेताओं के वहां पर हर दिन दौरे कार्यक्रम तय किए जा रहे हैं और वे अपने प्रत्याशियों की हिम्मत बढ़ाने के लिए मैदान में हैं। बुधनी उपचुनाव के मैदान में 24 प्रत्याशी हैं, जिनमें मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस के बीच में है। सपा और आप ने भी अपने प्रत्याशी उतारा है। हालांकि, सपा-आप प्रत्याशी के लिए अब तक किसी बड़े नेता का बुधनी के लिए दौरा कार्यक्रम सामने नहीं आया है। लेकिन भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने बुधनी को फतह करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

अपने-अपने प्रत्याशियों की हिम्मत बढ़ाने मैदान में उतरे भाजपा-कांग्रेस के दिग्गज
बुधनी उपचुनाव के लिए भाजपा ने पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव को प्रत्याशी बनाया है। रमाकांत भार्गव के लिए जहां नामांकन रैली में मुख्यमंत्री डॉ। मोहन यादव, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित अन्य नेता बुधनी पहुंचे थे। वहीं अब चुनाव प्रचार में भी हर दिन बड़े नेता पहुंच रहे हैं। रविवार को बुधनी में अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं जिले की प्रभारी मंत्री कृष्णा गौर का दौरा था। वे बुधनी के राला, भैरूंदा, छिंदगांव, रफीकगंज सहित कई अन्य गांवों में भी पहुंची। भैरूंदा में वे महिला मोर्चा के सम्मेलन में शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी मिलकर भाजपा प्रत्याशी रमाकांत भार्गव को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाने के लिए मैदान में उतर जाएं। इस दौरान उपचुनाव के प्रभारी पूर्व मंत्री रामपाल सिंह भी मौजूद रहे। बुधनी के भाजपा सलकनपुर मंडल में युवा नेता कार्तिकेय सिंह चौहान का दौरा था। वे ग्राम झोलियापुर, बोरदी, आमडो सहित आधा दर्जन गांवों में पहुंचे। इस दौरान ग्रामीणों ने उनका स्वागत किया गया। कार्तिकेय सिंह चौहान ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा लगातार विकास के कार्य किए जा रहे हैं। जो आगे भी जारी रहेंगे। उन्होंने उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी रमाकांत भार्गव के पक्ष में मतदान करने की अपील भी की।

कांग्रेस के नेताओं ने किए यहां के दौरे
कांग्रेस पार्टी ने पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल को अपना प्रत्याशी बनाया है। नामांकन रैली में पीसीसी चीफ जीतू पटवारी सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने पहुंचकर उनका नामांकन दाखिल करवाया था। इस दौरान कांग्रेस ने शक्ति प्रदर्शन भी किया। अब कांग्रेस के नेताओं के भी बुधनी में दौरे हो रहे हैं। रविवार को पीसीसी चीफ जीतू पटवारी के एक दर्जन से अधिक गांवों के दौरे थे। उनके दौरे की शुरूआत आदिवासी गांव आमडो से हुई। इसके बाद वे एक दर्जन से अधिक गांवों में पहुंचे। उनका रात्रि विश्राम भी चकल्दी में हो रहा है। इस दौरान उन्होंने गांव-गांव में पहुंचकर लोगों से कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में मतदान करने की अपील की। प्रत्याशी राजकुमार पटेल भी लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर जनसंपर्क करने में जुटे हुए हैं। कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री एवं भोपाल की पूर्व महापौर विभा पटेल भी बुधनी विधानसभा के दौरे पर रहीं। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। कांग्रेस नेता विक्रम मस्ताल शर्मा ’हनुमानजी’ भी चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं।


सपा, आप के प्रत्याशी स्वयं मैदान में
समाजवादी पार्टी ने अर्जुन आर्य को टिकट दिया है। वे भी लगातार जनसंपर्क में जुटे हुए हैं। हालांकि, उनके लिए अब तक किसी बड़े नेता का यहां पर दौरा कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। इधर, आम आदमी पार्टी से दो प्रत्याशी आरती शर्मा और योगेश कुमार साहू ने नामांकन दाखिल किया है। फिलहाल, कौन नामांकन उठाएगा और कौन चुनावी मैदान में रहेगा यह तो 30 अक्टूबर के बाद ही साफ होगा। लेकिन चुनाव प्रचार में दोनों ही जुटे हुए हैं।