रतलाम ।   विधानसभा चुनाव में 15 नवंबर तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रदेश में 14 सभाओं का सिलसिला चार नवंबर को रतलाम में बंजली हवाई पट्टी के पास होने वाली सभा के साथ शुरू होगा। सभा में रतलाम शहर, ग्रामीण, आलोट, जावरा व सैलाना के अलावा धार जिले की बदनावर व उज्जैन जिले की बड़नगर, खाचरौद-नागदा, महिदपुर विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी भी मंच पर मौजूद रहेंगे। पहले पीएम मोदी खुली जीप में सवार होकर सभास्थल तक जनता का अभिवादन स्वीकार करते हुए आने वाले थे, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। बंजली हवाई पट्टी पर हेलीकाप्टर से आने के बाद वे पास में बने सभास्थल पर सीधे ही आएंगे। दोपहर एक बजे होने वाली सभा में पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भी उपस्थित रहेंगे। बंजली में तीन हिस्सों में बड़ा डोम तैयार किया गया है। इसके साथ ही चार बड़ी एलईडी भी लगाई गई हैं। रतलाम में प्रधानमंत्री मोदी की यह तीसरी सभा होगी। इससे पहले वर्ष 2014 व 2019 में भी वे चुनावी सभा को संबोधित करने आए थे।

1500 पुलिसकर्मी व अधिकारी रहेंगे तैनात

सभा के लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा, यातायात परिवर्तन और वाहनों के पार्किंग स्थल की तैयारियां बड़े पैमाने पर की है। सुरक्षा के लिए 1500 पुलिसकर्मी व अधिकारी तैनात रहेंगे। आसपास के जिलों से भी पुलिस बल बुलाया गया है। वहीं सभा स्थल के आसपास के मार्गों का यातायात परिवर्तित रहेगा। दोपहर 12 से शाम पांच बजे तक बंजली तिराहा फंटा से हवाई पट्टी तक का करीब एक किलोमीटर मार्ग नौ व्हीकल जोन रहेगा। इस मार्ग से गुजरने वाले वाहनों को अन्य मार्गों से जाना होगा।

यातायात पुलिस ने जारी किया डायवर्जन प्लान

यातायात पुलिस ने प्रधानमंत्री के आगमन व प्रस्थान के दौरान कार्यक्रम स्थल, बंजली हवाई पट्टी के आसपास के मुख्य मार्गों पर नौ व्हीकल जोन, यातायात डायवर्जन व पार्किंग स्थलों का प्लान तैयार किया है। कुल 15 पार्किग स्थल बनाए गए है, जहां सभा में आने वाले नेताओं, जनता, अधिकारियों आदि के वाहन पार्किंग कराए जाएंगे। यातायात पुलिस ने नागरिकों से परिवर्तित मार्गों का उपयोग करने की अपील की है।

यातायात पुलिस ने वाहनों के लिए जारी किया डायवर्जन प्लान

सभा में आने वाले यहां करें वाहन पार्क

जावरा, ताल एवं नामली की तरफ से सभा में आने वाले नागरिक पंचेड़ व पलसोड़ा होकर आएंगे तथा वाहन पार्किंग क्रमांक 13 व 14 में कर सकेंगे।

नीमच व जावरा की तरफ से आने वाली बसें पंचेड, नामली से सैलाना धामनोद की ओर डायवर्ट कर पलसोडा ग्राम में बनाए गए पार्किंग क्रमांक 13 व निमंत्रण कालोनी की पार्किंग क्रमांक 15 में बसें खड़ी करेंगे।

रावटी, शिवगढ़, बाजना से आने वाले वाहनों की पार्किंग रमेश रेती गिट्टी प्लांट क्षेत्र में पार्किंग क्रमांक 2 व 3 में होगी।

उज्जैन, इन्दौर, धार, झाबुआ की ओर से आने वाली बसें सालाखेड़ी चौकी होते हुए सेजावता फंटा से बंजली फंटा की तरफ लाकर एसएफ लाइन पार्किंग क्रमांक 6, एसएफ लाइन के सामने पार्किंग पाइंट क्रमांक 5, सियाराम जिनिंग मिल पार्किंग क्रमांक 9, मां आशापुरा होटल पार्किंग क्रमांक 7 व होटल के सामने पार्किंग क्रमांक 8 में खड़ी हो सकेंगी।

कार्यक्रम स्थल पर आने वाले सभी चार व दोपहिया वाहनों के लिए परशुराम विहार पार्किंग क्रमांक 1, क्रमांक 4, क्रमांक 7, क्रमांक 9, व क्रमांक 11 में पार्किंग व्यवस्था की गई है।

सैलाना तरफ से सभा में आने वाले चार व दोपहिया वाहन पार्किंग क्रमांक 12 व क्रमांक 14 में खड़े हो सकेंगे। वीआइपी लोगों तथा पुलिस प्रशासन के वाहनों के लिए क्रमांक-1 में पार्किंग व्यवस्था की गई है।

हाईवे के वाहन पंचेड़ मार्ग का उपयोग करें

रतलाम शहर से सैलाना व बांसवाडा की ओर जाने वाले समस्त वाहन सालाखेड़ी, जावरा अंडर ब्रिज, प्रताप नगर पुलिया होकर फोरलेन हाईवे से होकर नामली के पंचेड फंटा से ग्राम पंचेड मार्ग होकर सैलाना, बांसवाड़ा की तरफ जाएंगे। इसी प्रकार सैलाना, बांसवाड़ा की तरफ से रतलाम शहर की ओर आने वाले समस्त वाहन धामनोद से नामली पंचेड फंटा होते हुए फोरलेन मार्ग से जावरा अथवा सातरूंडा की तरफ जा सकेंगे।