अंबिकापुर । राहुल गांधी ने कहा कि हम एमएसपी की लीगल गारंटी देंगे। ये मेनिफेस्टो में शामिल होगा, केंद्र में सरकार बनते ही इसे लागू किया जाएगा। फसलों के दाम कम होने पर भी सरकार इसकी भरपाई करेगी। अंबिकापुर के कला केंद्र से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने ये बातें कही। इससे पहले राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा तीसरे दिन मंगलवार को सरगुजा पहुंची। राहुल गांधी ने उदयपुर के रामगढ़ से यात्रा की शुरुआत की। यात्रा के दौरान राहुल गांधी हसदेव आंदोलन के आदिवासियों से मुलाकात नहीं की। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि, एआईसीसी चाहता है कि राहुल हसदेव जाएं, लेकिन पीसीसी ने इनकार कर दिया है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेसियों ने क्रांतिकारी काम किए हैं, चाहे वो सफेद क्रांति हो या हरित क्रांति। अब हिंदुस्तान का एक्स-रे करने जा रहे हैं तो मोदी जी को इससे आपत्ति है। मोदी जी कहते हैं देश में केवल दो ही जात एक अमीर और गरीब। जब देश में दो ही जात है तो आप ओबीसी कैसे बन गए। जब जातीयजनगणना की बात आई तो मोदी जी कहते हैं मैं तो ओबीसी हूं ही नहीं। सामाजिक आर्थिक अन्याय के खिलाफ हमारी लड़ाई है। इसलिए हमने ये यात्रा की।
हिंदुस्तान में 2 व्यक्तियों में से एक पिछड़े वर्ग का
आधी आबादी पिछड़े वर्ग की है। दलित 15त्न, आदिवासी 8त्न, चार लोगों को आपने खड़ा किया तो उसमें से तीन लोग दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्ग के हैं। देश के 200 बड़ी कंपनियों में न दलित न आदिवासी, न पिछड़ों की भागीदारी। मीडिया कंपनियों की लिस्ट देख लीजिए। इनमें भी दलित, आदिवासी और पिछड़ों की कोई भागीदारी नहीं है। 650 हाईकोर्ट जजों में से 33 आदिवासी हैं। प्राइवेट अस्पताल, कॉलेज इनके मालिकों में दलित, आदिवासी, पिछड़ा कोई नहीं है।
चाइना का माल हिंदुस्तान में बेची जा रही
उन्होंने कहा कि आज सबके पॉकेट में जो मोबाइल है वो चाइना मेड है। जीएसटी और नोटबंदी ने सबको बर्बाद कर दिया है। महंगाई बढ़ी हुई है। किसानों को जो मिलना चाहिए वो नहीं मिल रहा है। आज किसान दिल्ली पैदल जा रहे हैं उन्हें रोको जा रहा। उनका टियर गैस चलाई जा रही है। उन्हें जेल में डाला जा रहा है। स्वामीनाथन ने भाजपा ने भारत रत्न दिया। लेकिन स्वामीनाथन जी ने जो कहा वो करने को तैयार नहीं है। स्वामीनाथन ने कहा है कि किसानों को एमएसपी की लीगल गारंटी देंगे। हमारी सरकार आएगी तो इसे लागू किया जाएगा।