भोपाल ।  रुक जाना नहीं तू कहीं हार के, कांटों पे चलके मिलेंगे साये बहार के.... इसे चरितार्थ करती मप्र की रूक जाना नहीं योजना बनाई गई है। यह एक ऐसी योजना है जो मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू की है। आप इस योजना का पंजीयन कभी भी कर सकते है। यह योजना छात्रों के लिए एक वरदान है। यह सरकार की एक पहल है जिसमें सभी विद्यार्थियों को एक शिक्षा के क्षेत्र में एक मौका दिया जाता है।
जिसमें अगर कोई छात्र परीक्षा में विफल होता है तो आगे की पढ़ाई कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले पंजीयन कराना होता है। यह योजना उन विद्यार्थियों के लाभकारी होगी जो एमपी बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं परीक्षा में फेल हो जाते है। उन्हें पास होने का दूसरा अवसर दिया जाएगा। इस शासकीय योजना में 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा में अनुपस्थित रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।इस योजना को 2016 में शुरू किया गया था।इससे बोर्ड परीक्षा पास करने का एक और मौका दिया जाता है।

योजना के यह है उद्देश्य
रुक जाना नहीं योजना का आरंभ 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की स्कूल िशिक्षा बोर्ड सभी बच्चों को एक और मोका देना चाहती है। जिसके चलते बच्चे अपना भविष्य को संवार सकें। एक नए प्रयास के साथ साथ वे अपनी पढ़ाई जारी रखकर अच्छी जिंदगी जी सकते हैं।इस योजना से उन सारे छात्रों को एक आत्मविश्वास मिलेगा कि वे भी दूसरे छात्रों से कम नहीं है। अगर कोई कम नंबर से पास हुआ हो या फिर परीक्षा नहीं दे पाया। वे सारे छात्र खुद को एक दूसरा मोका दे सकते हैं।

टाइम टेबल
इस योजना का संचालन मप्र स्कूल शिक्षा विभाग करता है। इस परीक्षा के लिए आवेदक को माशिमं की आफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीयन कराना होगा। पिछले साल 10 वीं की परीक्षा 26 दिसंम्बर 2022 से 3 जनवरी 2023 तक चली थी। और 12 वीं की परीक्षा 26 दिसंम्बर 2022 से 6 जनवरी 2023 तक आयोजित की गई थी। इस साल यह परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी।