कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम ने IPL 2024 के फाइनल में धमाकेदार एंट्री कर ली है. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने मंगलवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए क्वालीफायर-1 मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हरा दिया. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम को फाइनल में पहुंचाते ही श्रेयस अय्यर ने बतौर कप्तान इतिहास रच दिया है. श्रेयस अय्यर ने महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

श्रेयस अय्यर IPL के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने दो टीमों को फाइनल में पहुंचाया है. श्रेयस अय्यर ने आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स को अपनी कप्तानी में फाइनल में पहुंचाया था. श्रेयस अय्यर ने अपनी उसी कामयाबी को IPL 2024 में दोहरा दिया है, लेकिन इस बार उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को फाइनल में पहुंचाया है. IPL के इतिहास में श्रेयस अय्यर ही ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने एक से अधिक टीमों की फाइनल में एंट्री करवाई है. 

अय्यर ने धोनी-रोहित को पीछे छोड़ा 

श्रेयस अय्यर ने इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है. भले ही महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा इस रिकॉर्ड से बहुत दूर हैं, लेकिन IPL में इन दो दिग्गजों का डंका बजता है. महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 बार IPL चैंपियन बनाया है. वहीं, रोहित शर्मा ने भी मुंबई इंडियंस को पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी जितवाई है. बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) अब सीधे 26 मई को चेन्नई में क्वालीफायर-2 की विजेता टीम के खिलाफ आईपीएल का फाइनल मैच खेलेगी.  

तीसरी आईपीएल ट्रॉफी जीतने का मौका

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के पास साल 2012 और 2014 के बाद एक बार फिर तीसरी आईपीएल ट्रॉफी जीतने का मौका है. मिचेल स्टार्क (34 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ( 24 गेंद में नाबाद 58) और वेंकटेश अय्यर (28 गेंद में नाबाद 51) की आक्रामक पारियों से कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 38 गेंद शेष रहते आठ विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की. सनराइजर्स की पारी को 159 रन पर समेटने के बाद केकेआर ने महज 13.4 ओवर में दो विकेट पर 164 रन बना कर चौथी बार इस लीग में फाइनल का टिकट कटाया.