भारतीय बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को सपाट खुले फिसलते दिखाई दिए। इससे पहले एशियाई बाजारों में गिरावट दिखी। निवेशकों की नजर भारत की प्रमुख महंगाई दर और अमेरिकी ब्याज दरों पर बनी हुई है।

बुधवार को सुबह 9 बजकर 21 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स 26 अंक या 0.04% की बढ़त के साथ 71,412 के स्तर पर कारोबार करता दिखा। वहीं निफ्टी 9 अंक या 0.04% की बढ़त के साथ 21,553 के स्तर पर पहुंच गया।

बीएसई सेंसेक्स के शेयरों में एचसीएल, विप्रो, टाइटन, नेस्ले और सन फार्मा के शेयर बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे। वहीं दूसरी ओर, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड और एचडीएफसी बैंक के शेयर गिरावट के साथ खुले। 

फिलहाल निवेशकों की नजर गुरुवार को आने वाले अमेरिकी कंज्यूमर प्राइस डाटा और शुक्रवार को आने वाले भारतीय खुदरा महंगाई के आंकड़ों पर नजर बनी हुई है।

एकल शेयरों की बात करें तो वेदांता के शेयरों में 2.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। मूडीज ने कंपनी की पैतृक कंपनी वेदांता रिसॉर्सेज की रेटिंग को डाउनग्रेड कर दिया है।

मीडिया में चल रही टैक्स चोरी की खबरों को नकारने के बाद पॉलिकैब के शेयरों में तीन प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। कंपनी ने बताया कि आयकर विभाग के निरीक्षण के दौरान वह पूरा सहयोग कर रही है।

सेक्टोरल फ्रंट की बात करें तो निफ्टी ऑयल और गैस के शेयरों में 1.4% जबकि निफ्टी रियल्टी के शेयरों में 1.14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी बैंक, ऑटो, एफएमसीजी और मेटल के शेयरों में भी गिरावट आई। व्यापार बाजार में निफ्टी मिडकैप100 में 0.6% की गिरावट आई। वहीं निफ्टी स्मॉलकैप100 में 0.4% की कमजोरी आई।