मानसून यानी बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा बढ़ जाती हैं। इन दिनों हवा में नमी पाई जाती है, जिस कारण बालों में चिपचिप, रूसी या हेयर फॉल जैसी परेशानियां देखने को मिलती है। ऐसे में, इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने बालों की सही देखभाल कर सकते हैं और इससे जुड़ी तमाम तकलीफों से बच सकते हैं। आइए जानें।

ऑयलिंग न भूलें

मानसून के मौसम में ऑयलिंग यानी बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी है। बता दें, यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का सबसे बढ़िया तरीका होता है और इससे स्कैल्प भी हेल्दी रहता है। इसके लिए आप रात के वक्त तेल से मालिश करें और सुबह एक अच्छे शैम्पू से हेयर वॉश कर लें।

कंडीशनर यूज करें

हवा में ज्यादा नमी के चलते बाल रूखे और उलझे हो जाते हैं। ऐसे में, शैम्पू के बाद कंडीशनर स्किप करने की गलती आपको भारी पड़ सकती है। बता दें, कि यह न सिर्फ बालों को फ्रिज-फ्री रखता है, बल्कि इससे बाल उलझते भी नहीं हैं।

ऐसे न करें कंघी

कई लोगों को गीले बालों पर ही कंघी करने की आदत होती है। ऐसे में, बता दें कि आप भले ही कितनी ही जल्दी में क्यूं न हो, ऐसा करने से हमेशा बचें, क्योंकि इससे हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं और हेयर फॉल और ज्यादा ट्रिगर हो सकता है।

माइक्रो टॉवल करें यूज

सिर्फ ऑयलिंग, हेयर वॉश या कंडीशनिंग ही जरूरी नहीं है, बल्कि आपका टॉवल भी हेयर फॉल में बड़ा रोल प्ले करता है। जी हां, अगर आप भी गीले बालों को पोंछने के लिए सूती कपड़े का तौलिया यूज करते हैं, तो इससे भी आपको बचना चाहिए। खासतौर से मानसून के समय में माइक्रो टॉवल का यूज आपके लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है। इससे बाल रूखे होकर उलझने से बचते हैं।