डार्क सर्कल्स होने के कई कारण हैं। नींद की कमी, अनहेल्दी फूड्स, तनाव, धूम्रपान, प्रदूषण आदि के कारण आंखों के आसपास की त्वचा प्रभावित होती है। शरीर में पानी की कमी के कारण भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। डिहाइड्रेशन के कारण स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं।

खीरा

खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है। यह आंखों को हाइड्रेट रखता है। खीरे के दो टुकड़े काटें और उन्हें अपनी आंखों पर रखें और 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। इससे न केवल काले घेरे कम होंगे, बल्कि आंखों के आसपास की स्किन भी टाइट होगी। इसके अलावा आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आपके शरीर में पानी की पूर्ति करता है।

तरबूज

यह स्वादिष्ट फल पानी से भरपूर होता है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट करने के साथ त्वचा को भी हाइड्रेट करता है। आप तरबूज के रस को आंखों के आसपास की त्वचा पर लगाएं, लेकिन इसे अपने आहार में भी जरूर शामिल करें। इसमें बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन, फाइबर, विटामिन बी1, बी6 और सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो काले घेरे को दूर करने में मदद करते हैं।

जामुन

आंखों की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में जामुन शामिल कर सकते हैं। इसमें ल्यूटिन और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

टमाटर

अगर आप काले घेरों से परेशान हैं, तो अपनी स्किन केयर रूटीन में टमाटर शामिल कर सकते हैं। इसका रस नियमित रूप से आंख के आसपास लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। आप टामटर को खाने में भी शामिल करें। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, विटामिन-सी ,क्वेरसेटिन डार्क सर्कल्स से राहत दिलाने में मददगार हैं।

चुकंदर

चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते है। इसे आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा चुकंदर डाइलेट, मैग्नीशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो काले घेरों को कम करने में मदद करता है।