वैसे तो पेड़ पौधों कों वास्तु के लिए बहुत शुभ माना गया है. लेकिन कुछ पौधों को घर पर लगाना अनुकूल नहीं माना जाता है. इन पोधों को कई बार घर पर लगा देते हैं लेकिन इसके कारण कई तरह की परेशानियां उभर सकती हैं.

कुछ पेड़ घर का वास्तु भी बिगाड़ सकते हैं और इन पौधों को घर में लगाने से कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं. हर कोई चाहता है कि उसके घर में भी एक लॉन हो. लॉन में कई खूबसूरत पेड़-पौधे होने चाहिए, जो घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पेड़ घर का वास्तु भी बिगाड़ सकते हैं. इन पौधों को घर में लगाने से आ सकता है दुर्भाग्य जानिए इन पेड़-पौधों के बारे में

वास्तु में इन पौधों को लगाना वर्जित है

इमली का पेड़
सामाजिक मान्यताओं के अनुसार इमली का पेड़ नकारात्मक ऊर्जा को बहुत जल्दी आकर्षित करता है. इसलिए घर में इमली का पेड़ नहीं लगाने की सलाह दी जाती है. आप चाहें तो इसे किसी भी धार्मिक स्थल जैसे मंदिर में भी लगा सकते हैं.

बबूल का पौधा
वैसे तो आयुर्वेद और धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बबूल एक बहुत ही पवित्र वृक्ष है. इसे कुछ स्थानों पर शमी का पेड़ भी कहते हैं. लेकिन इसमें कांटे होने के कारण इसे घर में नहीं लगाना चाहिए. केवल बबूल ही नहीं बल्कि सभी प्रकार के कांटेदार पौधे घर से दूर लगाने चाहिए.

पीपल का पेड़
पीपल को भारतीय धार्मिक परंपरा में भी बहुत पवित्र माना जाता है. कहा जाता है कि पीपल का एक पेड़ दस अश्वमेघ यज्ञों के बराबर फल देता है. लेकिन इस पेड़ को भी घर में नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार पीपल का पेड़ लगाने में कोई दोष नहीं है, लेकिन यह बढ़ सकता है और घर की नींव को नुकसान पहुंचा सकता है. तब उसे काटने का पाप करने से अच्छा है कि बोया ही न जाए.

केले का वृक्ष
केले का वृक्ष बहुत ही शुभ माना जाता है और इसे मंदिर में लगाना अधिक उपयुक्त होता है. इस पेड़ को घर पर नहीं लगाने की सलाह दी जाती है. इस पेड़ की पवित्रता के कारण ही इसे मंदिर स्थान पर लगाना उपयुक्त माना गया है.