ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की मौजूदा बॉर्डर गावस्कर सीरीज में रोहित शर्मा टीम इंडिया की शानदार कप्तानी कर रहे हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से इंदौर में खेला जाएगा. टीम इंडिया इस मैच को जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाना है. 35 साल के हो चुके रोहित शर्मा अगर भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का खिताब जिता देते हैं, तो वह शायद टेस्ट की कप्तानी को अलविदा कह सकते हैं.

रोहित के बाद भारत का अगला टेस्ट कप्तान बनेगा ये स्टार खिलाड़ी!

35 साल के रोहित शर्मा के लिए अब लंबे समय तक भारत की टेस्ट कप्तानी करना मुमकिन नहीं होगा, ऐसे में जल्द ही BCCI भारत के नए टेस्ट कप्तान को चुन सकती है. टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों ही फॉर्मेट्स के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर चुके स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं. टीम इंडिया के युवा ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल को भारत का अगला टेस्ट कप्तान बनाया जा सकता है. 23 साल के शुभमन गिल अपनी बेखौफ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. रोहित शर्मा का टेस्ट करियर अब ज्यादा नहीं बचा है, ऐसे में 23 साल के शुभमन गिल को ओपनिंग के साथ भारत के टेस्ट कप्तान की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है. 

मैदान पर मचाता है तूफान

महज 23 साल की उम्र में ही शुभमन गिल भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. शुभमन गिल अभी तक भारत के लिए 6 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 40.4 की बेहतरीन औसत से 202 रन बना चुके हैं, जिसमें एक शतक शामिल हैं. शुभमन गिल का टेस्ट क्रिकेट में भविष्य बहुत उज्ज्वल है, ऐसे में वह लंबे समय तक टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर सकते हैं और कप्तानी का रोल भी निभा सकते हैं. शुभमन गिल के पास टेस्ट मैचों में ओपनिंग से लेकर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने का अनुभव है. 

दुनिया का बेहद खतरनाक खिलाड़ी

शुभमन गिल की बल्लेबाजी में विराट कोहली और रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की झलक देखने को मिलती है. शुभमन गिल जिस तरह के बल्लेबाज हैं, उसे देखते हुए वह अगले 10 से 15 साल तक भारत के लिए क्रिकेट खेल सकते हैं. शुभमन गिल ने अभी तक 21 वनडे मैचों में 73.76 की तूफानी औसत से 1254 रन बना लिए हैं, जिसमें 1 दोहरा शतक, 4 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. शुभमन गिल भारत के लिए अभी तक 13 टेस्ट मैचों में 736 रन बना चुके हैं, जिसमें 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं.