इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए अक्सर महिलाएं ब्लीच का सहारा लेती है। ब्लीच से चेहरा निखर तो जाता है, लेकिन  इसके कई साइड इफेक्ट्स भी नजर आते हैं, क्योंकि मार्केट में मौजूद ब्लीच में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं, जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है। इससे बचने के लिए आप घर पर ही नेचुरल चीजों से ब्लीच बना सकती हैं। इन होममेड ब्लीच से आपकी स्किन पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा और चमक भी बरकरार रहेगी।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके से आप आसानी से ब्लीच तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लेना होगा और इसमें दूध और शहद मिलाएं। आपका ब्लीच तैयार है। आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकती हैं, जिससे आपके चेहरे पर निखार आएगा।

पपीता

आप पपीते का इस्तेमाल कर भी ब्लीच बना सकते हैं।  इसे बनाने के लिए पपीते को टुकड़ों में काट लें, फिर इसे मैश करें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, करीब 10-15 बाद पानी से धो लें।

नींबू और मसूर दाल

मसूर दाल को रात भर भिगो लें और अगले दिन पीस लें ,अब इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं, जिससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आ जाएगा। आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकती हैं।

नींबू और शहद

नींबू और शहद के इस्तेमाल से भी आप ब्लीच तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच शहद में 3-4 बूंद नींबू का रस मिक्स करें और इसे इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट बाद साफ करें। इससे आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाएगा।

ओट्स

ओट्स के इस्तेमाल से भी ब्लीच बना सकती हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच ओट्स पाउडर लें, इसमें आप एक चम्मच दही और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखें इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें।