खाने में बच्चों के नाटक ही अलग होते हैं। पिज्जा, बर्गर, मैगी, चॉकलेट जैसी अनहेल्दी चीज़ों वो मिनटों में सफाचट कर जाते हैं, लेकिन जब बात हेल्दी चीज़ों की होती है, तो इन्हें खिलाने के लिए पेरेंट्स को अच्छी-खासी मेहनत करनी पड़ती है और हरी सब्जियों को खिलाना तो एक अलग ही लेवल का टास्क होता है।

ये तो आप जानते ही होंगे कि हरी सब्जियों में हमारी बॉडी के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन होते हैं और बढ़ती उम्र में तो इनकी और ज्यादा जरूरत होती है। इन्हीं न्यूट्रिशन में से एक है आयरन, जो शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। आयरन की वजह से ही शरीर में हीमोग्लोबिन का निर्माण होता है। हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में पाया जाने वाला एक तरह का प्रोटीन है, जो फेफड़ों से शरीर के दूसरे अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आयरन की कमी के चलते कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। बॉडी के साथ ही आयरन हमारे दिमाग को भी दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है, तो इसके लिए आयरन रिच फूड्स को अपनी डाइट में खासतौर से शामिल करें। हरी सब्जियों में शामिल पालक में आयरन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। 100 ग्राम पालक में 2.7 ग्राम आयरन पाया जाता है। अगली बार जब आपके बच्चे पालक देखकर मुंह बनाएं, तो उन्हें पालक राइस सर्व करें। देखिए कैसे मजे से खत्म हो जाएगी आपकी डिश। 

ऐसे बनाएं पालक राइस 

सामग्री- चावल (इसमें आप रात या दोपहर के बचे हुए चावल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं), ताजा पालक, बारीक कटे आलू, हरी मिर्च, कटी प्याज, लहसुन, जीरा, स्वादानुसार गरम मसाला, हल्दी, धनिया पाउडर, मिर्च, हींग, नमक

ऐसे बनाएं पालक राइस
 
पालक राइस बनाने के लिए सबसे पहले चावल बना लें। अगर रात या दोपहर के चावल हैं, तब तो ये डिश और जल्दी बन जाएगी। 

पालक के अच्छे पत्ते छांट लें और इसे मिक्सी में पीस लें। ध्यान रहे चावल में अच्छी मात्रा मे पालक की मात्रा होनी चाहिए, तो इस हिसाब से पालक पीसें। 

अब गैस पर कड़ाही या पैन गर्म होने के लिए रख दें। उसमें तेल डालें। जैसे ही ये गरम हो जाए इसमें जीरे, लहसुन और हरी मिर्च का तड़का लगाएं। 

फिर बारीक कटी प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। फिर बारीक कटा आलू डालें। सारे मसाले मिलाकर लगभग और 30 सेकेंड भूनें।

अब बारी है इसमें पालक प्यूरी डालने की। इसे तब तक पकाएं जब तक कि पालक की कच्ची महक न चली जाए। 

ऊपर से कटा धनिया डालें और बच्चों को सर्व करें।