शहद में प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जिसका उपयोग युगों से होता आ रहा है। स्वास्थ्य गुणों के साथ-साथ शहद में कई सौंदर्य संबंधित तत्व भी मौजूद है। एंटी-एजिंग से लेकर स्किन लाइटनिंग तक इसे कई स्किन केयर इंग्रीडिएंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

कहते हैं प्रकृति में पाया जाने वाला सबसे प्रभावी मॉइस्चराइजर शहद में है, जो हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के अलावा झुर्रियों को कम करने में भी कारगर है। जब शहद सीधे एक्जिमा से प्रभावित त्वचा पर होता है, तो यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के अलावा संक्रमण को रोकने और उपचार को तेज करने में भी मदद करता है। 

1. डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को करे रीवाइव

शहद में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, इसे चेहरे पर इस्तेमाल करने से उन्हें सुस्त बनाने वाली डेड स्किन सेल्स को खत्म किया जा सकता है। इससे आपकी स्किन रीवाइव और सॉफ्ट होने के साथ ही ग्लोई भी होने लगती है। आपको बस यह करना है कि मेकअप हटाकर चेहरे पर शहद को लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धो दें।

2. मुहांसे के लिए फायदेमंद

शहद में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो ब्रेकआउट को ठीक करने और स्किन इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है। चेहरे पर कच्चे शहद की एक पतली परत लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

3. लिप एक्सफोलिएटर के रूप में करें इस्तेमाल

सर्दियों में होठ फटने की समस्या बहुत आम है, ऐसे में आपको होठों को कोमल और मुलायम बनाने में शहद आपकी मदद कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि एक चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद मिलाकर होंठों पर लगाएं 20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपके होठ ना केवल मुलायम होंगे बल्कि गुलाबी भी होंगे।

4. स्किन ब्राइटेनिंग के लिए फायदेमंद

आपका स्किन टोन चाहे जो भी हो लेकिन अगर उसमें चमक नहीं है और फेस डल दिखता है तो कई बार लोकॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी को एक चम्मच कोको पाउडर और शहद के साथ मैश करके चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और गर्म पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा में नैचुरल ग्लो ऐड करने के साथ ही इसे मुलायम भी बनाता है।

5. फाइन लाइन्स को कर सकता है कम

शहद झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद कर सकता है। यह रूखी, खिंची हुई और झुर्रियों वाली त्वचा को पोषण देकर आराम पहुंचाता है। शहद से आप एक एंटी-एजिंग मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में बराबर मात्रा में पपीता, दूध या दही मिला सकते हैं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे मालिश करें ताकि यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सके और स्किन टाइट हो सकते। अंत में मास्क को गुनगुने पानी से धो लें।