मुल्तानी मिट्टी चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल कम करके पिंपल, एक्ने और डार्क स्पॉट्स को कम करने में सहायक होती है। इस वजह से गर्मियों में इसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर सर्दियों में भी चेहरे की खूबसूरती को कील-मुहांसों ने छीन रखा है तो इस मौसम में भी आप मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती है कुछ बातों का ध्यान रखकर। 

सर्दियों में स्किन ज्यादा ड्राय रहती है और मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से ड्रायनेस की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। रोजाना मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से सर्दी, खांसी और जुकाम होने के भी चांसेज़ रहते हैं। इसके अलावा कई बार इससे त्वचा में जलन की समस्या भी हो सकती है। लेकिन वैसे मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। अगर आपको किसी शादी-पार्टी में जाना है लेकिन पॉर्लर जाने का वक्त नहीं, तो घर में ही मुल्तानी मिट्टी में यहां दी जा रही चीज़ें मिलाकर लगाएं और पाएं पॉर्लर जैसा ग्लो, वो भी मिनटों में। 

शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

टैनिंग की समस्या सर्दियों में भी हो सकती है। तो इसे दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में शहद मिलाकर फेस पैक तैयार करें। चेहरे के अलावा इसे आप हाथ-पैरों पर भी लगा सकती हैं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। टैनिंग तो कम होगी ही साथ ही चेहरे पर निखार भी लाता है ये फेस पैक। इसके अलावा ये स्किन टाइटनिंग का भी काम करता है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार करें। यह एक्ने की प्रॉब्लम दूर करता है साथ ही स्किन के पीएच बैलेंस को भी संतुलित रखता है।

टमाटर के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का जूस मिलाकर लगाएं। इससे स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होते हैं जिससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है। ये एक बहुत ही अच्छा एक्सफोलिएंट है। 

अंडे के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

अंडा हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तो अगर आप बढ़ती उम्र के असर को कम करना चाहती हैं, तो मुल्तानी मिट्टी में अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसे लगाएं। फाइन लाइंस के साथ ये फेस पैक इंस्टेंट ग्लो भी देता है।