बढ़ती उम्र के साथ-साथ बालों का सफेद होना एक आम बात है, लेकिन कुछ लोगों के बाल बहुत कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं, जिससे वे लोग उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई पड़ने लगते हैं। बालों के कम उम्र में सफेद होने के पीछे कई कारणों से हो सकते हैं।

इनमें सबसे बड़ी वजहें पोषण की कमी, नशीली चीजों का अत्याधिक सेवन और तनाव हैं, लेकिन इनके अलावा अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए प्राकृतिक चीजों का उपयोग सबसे अच्छा परिणाम देने वाला हो सकता है। इसके लिए आप अपनी किचन में ही उपलब्ध कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनसे आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से काला बनाए रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्राकृतिक चीजों के बारे में।

चाय या कॉफी

इनसे आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाए रख सकते हैं।

इस्तेमाल का तरीका- पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर को कुछ देर उबालें और ठंडा होने पर उसे बालों पर लगाएं और कुछ समय बाद वॉश करें। चाय से बालों का रंग काला और कॉफी से बालों का रंग ब्राउन हो जाएगा।

मेंहदी और तेजपत्ता

मेंहदी और तेजपत्ता से भी बालों का रंग गहरा हो सकता है।

इस्तेमाल का तरीका- दो कप पानी में,आधे कप सूखी मेंहदी और 3- 4 तेजपत्ते को उबालें और ठंडा होने पर बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे फिर से शैम्पू से वाश करें।

आंवला

आंवला बालों को कुदरती रूप से काला बनाए रखता है।

इस्तेमाल का तरीका- सूखे हुए आंवला पाउडर को लोहे के बर्तन में रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे बाद नॉर्मल पानी से वॉश कर लें।

रोजमेरी

रोजमेरी भी बालों का रंग गहरा करती है।

इस्तेमाल का तरीका- रोजमेरी को पानी में उबालकर ठंडा होने के लिए रखें। ठंडा होने पर इससे बालों की जड़ों से सिरे तक मसाज करें और पानी से वॉश कर लें।

काला अखरोट

बालों के लिए यह नेचुरल कलर का काम करता है।

इस्तेमाल का तरीका- काले अखरोट के छिलकों को उबालें और ठंडा होने पर डाई की तरह ही कुछ समय लगाकर वॉश करें।