लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई निखरी त्वचा की चाहत में कई सारे उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग जहां ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स की मदद से अपने चेहरे का निखार बनाए रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग आसान से घरेलू उपायों से कई सारी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने की कोशिश करते हैं। इन दिनों बदलती जीवनशैली और लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण त्वचा पर डलनेस दिखती है। इसके अलावा धूल और मिट्टी के कारण भी चेहरे की रंगत फीकी होने लगती है।

ऐसे में मार्केट में मिलने वाले महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स की मदद से भी त्वचा पर कोई खास असर नहीं दिखता है। अगर आप भी इस वजह से अक्सर परेशान रहते हैं, तो कम खर्चे में अपना खोया हुआ निखार वापस पा सकते हैं। दरअसल,गेहूं के आटे की मदद से आप चेहरे की डलनेस दूर सकते हैं।

गेहूं का आटा और एलोवेरा जेल

अगर आप चेहरे पर जमी डेड स्किन और गंदगी से निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए चोकर वाले गेहूं के आटे और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच चोकर वाला आटा और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर तब तक लगे रहने दें, जब तक यह सूख न जाएं। बाद में सादे पानी से मुंह धो लें।

आटा और नीम

कई औषधीय गुणों से भरपूर नीम और गेहूं का आटा भी आपकी त्वचा चमकाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसका पैक बनाने के लिए 2 चम्मच गेहूं का आटा और 1 चम्मच नीम की पत्तियों का पाउडर मिलाएं और फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालें। अब इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर सूखने पर साफ पानी से धो लें।

आटा और चुकंदर

त्वचा का निखार वापस पाने के लिए आप आटे और चुकंदर का फेस पैक भी लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच गेहूं का आटा, चुकंदर का पेस्ट और गुलाब जल अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद इस फेस पैक को पानी से साफ कर लें।