एक तरफ भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंच चुकी है और वर्ल्ड चैंपियन बनने से जीतने से सिर्फ एक जीत दूर है. तो दूसरी तरफ महिला टीम ने टेस्ट फॉर्मेट में इतिहास रच दिया. उसने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टीम इंडिया इकलौता टेस्ट मैच खेल रही है. यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन शैफाली वर्मा न रिकॉर्ड पारी खेलते हुए महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक ठोका. वहीं, दूसरे दिन टीम इंडिया ने महिला टेस्ट इतिहास में एक पारी में सबसे बड़ा टोटल बनाकर इतिहास रच दिया.

भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने पहली पारी 603/6 रन पर घोषित की. इसके साथ ही भारत के नाम महिला टेस्ट इतिहास में टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे बड़ा टोटल बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ा, जिसके नाम यह वर्ल्ड रिकॉर्ड था. ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही 575/9 रन बनाकर पारी घोषित की थी. अफ्रीकी टीम के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल की बैटिंग की, जिसमें ओपनर्स ने तो धमाल ही मचा दिया. शैफाली वर्मा ने डबल सेंचुरी तो स्मृति मंधाना ने शतक ठोका.

बल्लेबाजों का चला जादू

पहले बैटिंग करते हुए भारतीय ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 292 रन की साझेदारी की और साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों को खूब रुलाया. शैफाली वर्मा ने करियर का पहला दोहरा शतक लगाते हुए इतिहास रचा. वह महिला टेस्ट इतिहास में सबसे तेज डबल सेंचुरी पूरी करने वाली बल्लेबाज बन गई हैं. शैफाली 205 रन बनाकर आउट हुईं. इस पारी में 23 चौके और 8 छक्के भी शामिल रहे. वहीं, स्मृति मंधाना भी पीछे नहीं रहीं. मंधाना ने 161 गेंदों में 149 रन की शानदार पारी खेली, जिसमें 27 चौके और 1 छक्का शामिल रहा.

हरमन-ऋचा के अर्धशतक

ओपनर्स के आउट होने के बाद जेमिमा रोड्रिग्स ने अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 55 रन की पारी खेली. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी दिखाई. हालांकि, शतक पूरा करने से पहले वह आउट गईं. हरमन ने 69 रन बनाए. वहीं, ऋचा घोष शतक की ओर बढ़ ही रहीं थीं कि नोनकुलुलेको की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं. उन्होंने 16 चौकों की मदद से 86 रन बनाए. इन पारियों की बदौलत टीम ने महिला टेस्ट इतिहास की एक पारी में सबसे बड़ा टोटल बोर्ड पर लगाया.