भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज यशस्वी जायसवाल के लिए यादगार रही है। यशस्वी का बल्ला इस सीरीज में जमकर बोला है और वह कई बड़े रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर चुके हैं।

चार मैचों में युवा सलामी बल्लेबाज 93.57 की औसत से 655 रन कूट चुका है, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। धर्मशाला में होने वाले पांचवें टेस्ट में यशस्वी के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका होगा। यशस्वी की निगाहें सुनील गावस्कर के महारिकॉर्ड पर भी होंगी।

यशस्वी रचेंगे धर्मशाला में इतिहास

यशस्वी जायसवाल की दमदार बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त पहले ही हासिल कर चुकी है। यशस्वी भारत और इंग्लैंड सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पहले ही विराट कोहली की बराबरी कर चुके हैं। धर्मशाला में होने वाले पांचवें टेस्ट में यशस्वी के पास 34 साल पुराना रिकॉर्ड चकनाचूर करने का सुनहरा मौका होगा।

दरअसल, भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ग्राहम गूच के नाम है, जिन्होंने साल 1990 में तीन मैचों की सीरीज में 752 रन कूटे थे। यशस्वी अगर आखिरी टेस्ट में 98 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देंगे।

गावस्कर के ऑलटाइम रिकॉर्ड पर भी होगी निगाहें

यशस्वी जायसवाल की निगाहें सुनील गावस्कर के ऑलटाइम रिकॉर्ड पर भी होगी। दरअसल, भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है। गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 774 रन कूटे थे। यशस्वी अगर सीरीज के आखिरी टेस्ट में 120 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह गावस्कर को पीछे छोड़ देंगे।

ऐसा करने वाले बनेंगे पहले भारतीय बैटर

यशस्वी जायसवाल टेस्ट क्रिकेट में अपने एक हजार रन पूरे करने से महज 29 रन दूर हैं। यशस्वी धर्मशाला में अगर 29 रन बना लेते हैं, तो वह भारत की ओर से सिर्फ 9वें टेस्ट मैच में एक हजार रन पूरे करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। यशस्वी ने अब तक 15 पारियों में 971 रन ठोके हैं।