आजकल लगभग हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। बदलते मौसम, खराब लाइफस्टाइल, खानपान की वजह से बालों की समस्य होती है। हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के पार्लर ट्रीटमेंट की मदद लेते हैं, लेकिन आप नेचुरल तरीकों से भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं। एलोवेरा एक ऐसा पौधा हैं, जो स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से बालों का झड़ना और स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं, लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि एलोवेरा को बालों पर कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आज हम जानेंगे कि बालों पर एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें।

सबसे पहले हम एलोवेरा प्लांट से एलोवेरा की पत्ती को काटेंगे और उससे अच्छे से धो लेंगे। इसके बजाय आप बाजार से मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालने के लिए सबसे पहले एलोवेरा के साइड में मौजूद कांटो को चाकू की मदद काट लें, अब इसके बाद इसकी पत्ती को बीच से काटकर जेल निकाल लें। जेल निकालने के लिए आप स्पून या स्कूप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप बाजार का जेल इस्तेमाल कर रही हैं, तो अपने बालों के हिसाब से जेल किसी बाउल में निकाल लें। अगर आपने पत्ती से जेल निकाला है, तो इसे ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट आपको बालों में लगाना भी आसान हो जाएगा।

अब बालों में लगाने से पहले ध्यान रखें कि आपके बाल साफ और थोड़े-थोड़े गीले हो। आप बालों को शैंम्पू से धो सकते हैं और टॉवल की मदद से पोंछ सकते हैं या बालों को पानी से हल्का गीला कर सकते हैं।

बालों में उंगलियों या ब्रश की मदद से स्कैल्प से लेकर बालों के एंड तक जेल को लगा लें और कम से कम 10 मिनट अच्छे से मसाज करें। इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, बाल हेल्दी होंगे और कम टूटेंगे।

बालों में एलोवेरा जेल कम से कम 30 मिनट ये एक घंटे तक लगाकर रखें। अगर आपके पास समय है तो इसे आप रातभर भी लगाकर रख सकते हैं।

सुबह उठकर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। बालों को धोने के बाद शैंपू भी कर सकते हैं। अगर आप कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, तो वह भी लगा सकते हैं।

बेहतर रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार एलोवेरा जेल जरूर लगाएं।