नई दिल्ली । कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर कहा कि एकता और प्रेम की दिशा में उठाए गए करोड़ों कदम देश के बेहतर कल की नींव बन गए हैं और यह नफरत मिटाने व भारत के एक होने तक जारी रहेगा। एक सप्ताह की यूरोप यात्रा पर गए राहुल गांधी ने एक्स पर अपना एक संदेश शेयर ‎किया हैं। राहुल ने कहा ‎कि नफरत खत्म होने व भारत एक होने तक यात्रा जारी है। ये मेरा वादा है। इधर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी 4,000 किलोमीटर की यात्रा की सराहना की और कहा कि जनता यह आंदोलन इतिहास में अद्वितीय है।
भारत जोड़ो यात्रा एक जन आंदोलन है, इसका इतिहास में कोई मुकाबला नहीं है। आज यात्रा का एक साल पूरा होने पर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से मैं राहुल गांधी, सभी भारत यात्रियों और उन लाखों नागरिकों को बधाई देता हूं, जो इस ऐतिहासिक यात्रा में शामिल हुए। कन्याकुमारी से कश्मीर तक, भारत जोड़ो यात्रा ने 4000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की और जीवन के सभी क्षेत्रों के लाखों लोगों के साथ विविधता में एकता का संदेश दिया।
खड़गे ने कहा कि नफरत और विभाजन के एजेंडे को छिपाने के लिए लोगों के वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए अप्रासंगिक सुर्खियां बनाने की प्रवृत्ति हमारी सामूहिक चेतना पर एक प्रणालीगत हमला है। यात्रा आर्थिक असमानताओं, मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी, सामाजिक अन्याय, संविधान की तोड़फोड़, सत्ता के केंद्रीकरण के वास्तविक मुद्दों को लोगों की कल्पना के केंद्र में लाना चाहती है। 
कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने भी कहा ‎कि नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान। 4081 किमी लंबी तपस्या, जिसने भारतीय राजनीति की दिशा बदल दी। भारत जोड़ो यात्रा जहां भी गई, इसने दिल जीत लिया और भाजपा-आरएसएस को सत्ता से बाहर करने की उलटी गिनती शुरू कर दी। इस विचार को बचाने के लिए लाखों कांग्रेसी और महिलाएं एक ऐतिहासिक तीर्थयात्रा पर निकल पड़ीं। भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ मनाने के लिए पार्टी गुरुवार को शाम 5 बजे से 722 जिलों में यात्रा आयोजित कर रही है।