दिल्ली में अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। वहीं, बारिश की भविष्यवाणी के बावजूद सोमवार को राजधानी में बारिश नहीं हुई। यहां अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 1.7 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस समय के लिए सामान्य है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने कहा, "पिछले दो दिनों में दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में बारिश से कुछ राहत देखी गई है। हालांकि, मौसम विशेषज्ञों ने बारिश की गतिविधि में फिर से बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की है, जिससे बारिश तेज होने की संभावना है। दिल्ली में 2 जुलाई से बारिश शुरू होगी।"

अगले सात दिनों तक दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, बारिश के कारण राजधानी में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी रहेगी। पूर्वानुमान में अगले सात दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने की बात कही गई है। इसमें कहा गया है कि अगले दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश होगी और पूरे शहर में तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। आईएमडी ने मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी और राजधानी सोमवार को 'ऑरेंज' अलर्ट पर थी। हालांकि, कोई वर्षा दर्ज नहीं की गई।

बादल फटने से नहीं हुई थी दिल्ली में बारिश: IMD

सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार सुबह 8:30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की थी, जो जून की औसत बारिश 74.1 मिमी से तीन गुना से अधिक और 1936 के बाद से 88 वर्षों में इस महीने की सबसे अधिक बारिश है। आईएमडी ने सोमवार को स्पष्ट किया कि पिछले हफ्ते दिल्ली में हुई मूसलाधार बारिश बादल फटने का नतीजा नहीं थी।