IPL Cricket Score, RCB vs SRH Indian Premier League 2024 : नमस्कार! आज आईपीएल के 30वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) से है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला आरसीबी के होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला जा रहा है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अपने पिछले दो मैच जीते हैं और उसकी नजरें जीत की हैट्रिक लगाने पर होंगी, जबकि इस सीजन खराब फॉर्म में चल रही आरसीबी की नजरें वापसी करने पर होंगी। 

हैदराबाद को लगा पहला झटका

आरसीबी के गेंदबाज रीस टॉप्ली ने अभिषेक शर्मा को आउट कर सनराइजर्स हैदराबाद को पहला झटका दिया है। इसी के साथ अभिषेक और हेड के बीच पहले विकेट के लिए हुई 108 रनों की साझेदारी टूट गई। फिलहाल हेड क्रीज पर मौजूद हैं और 27 गेंदों पर 71 रन बनाकर खेल रहे हैं। नए बल्लेबाज के रूप में हेनरिच क्लासेन उतरे हैं। 

हैदराबाद का स्कोर 100 के पार पहुंचा

सनराइजर्स हैदराबाद को ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई और पावरप्ले के बाद भी इन दोनो बल्लेबाजों ने आक्रमक बल्लेबाजी जारी रखी है और टीम ने महज 42 गेंदों पर ही 100 का स्कोर पूरा कर लिया। आठवें ओवर की समाप्ति के बाद हैदराबाद का स्कोर बिना किसी नुकसान के 108 रन हो गया है। हेड 27 गेंदों पर 71 रन और अभिषेक 21 गेंदों पर 34 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

हेड ने जड़ा अर्धशतक

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने आरसीबी के खिलाफ धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए महज 20 गेंदों पर अर्धशतक पूरा कर लिया है। हेड ने अभिषेक शर्मा के साथ मिलकर हैदराबाद को तूफानी शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों की तेज तर्रार पारी की मदद से हैदराबाद ने पावरप्ले खत्म होने के बाद बिना किसी नुकसान के 76 रन बना लिए हैं। फिलहाल हेड 21 गेंदों पर 52 रन और अभिषेक शर्मा 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर खेल रहे हैँ। 

हेड और अभिषेक की तूफानी पारी

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने आरसीबी के खिलाफ तेज शुरुआत करते हुए पांच ओवर में ही टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचा दिया है। हेड फिलहाल 16 गेंदों पर 33 रन और अभिषेक 14 गेंदों पर 22 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

हैदराबाद की तेज शुरुआत

आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने तेज शुरुआत की है। ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने तेजी से खेलते हुए तीन ओवर की समाप्ति तक बिना विकेट गंवाए 31 रन बोर्ड पर खड़े कर दिए हैं। 

हैदराबाद की पारी शुरू

आरसीबी  के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की पारी शुरू हो चुकी है और ट्रेविस हेड तथा अभिषेक शर्मा पारी का आगाज करने आए हैं। आरसीबी के लिए विल जैक्स ने गेंदबाजी की शुरुआत की। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

सनराइजर्स हैदराबादः ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्करम, नीतीश रेड्डी, हेनरिच क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी. नटराजन। इंपैक्ट सबः उमरान मलिक, अनमोलप्रीत सिंह, मयंक मारकंडे, ग्लेन फिलिप्स, राहुल त्रिपाठी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरुः विराट कोहली, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), विल जैक्स, रजत पाटीदार, सौरव चौहान, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, विजयकुमार विशाक, रीस टॉप्ले, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल। इंपैक्ट सबः सुयश प्रभुदेसाई, अनुज रावत, स्वप्निल सिंह, मोहम्मद सिराज, करन शर्मा। 

आरसीबी ने जीता टॉस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। आरसीबी ने इस मैच के लिए गलेन मैक्सवेल को आराम दिया है, जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हैं । मैक्सवेल पिछले मैच में चोटिल हो गए थे और उनका पहले से ही इस मैच में खेलना तय नहीं माना जा रहा था। आरसीबी के लिए लॉकी फर्ग्यूसन इस मैच में खेलेंगे। सनराइजर्स हैदराबाद ने इस मैच के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। 

 टीम न्यूज

हैदराबाद ने अब तक पांच में से तीन मैच जीते हैं और उसके छह अंक हैं। वहीं, बेंगलुरु ने छह में से पांच मैच गंवाए हैं और सिर्फ एक में जीत मिली है। आरसीबी के दो अंक हैं। टीम न्यूज की बात करें तो आरसीबी के ग्लेन मैक्सवेल को पिछले मैच में फील्डिंग करते हुए अंगुली में चोट लगी थी। हालांकि, चोट गंभीर नहीं है, लेकिन उनकी फॉर्म भी चिंता का विषय है। ऐसे में मैक्सवेल की जगह कैमरन ग्रीन को खेलने का मौका मिल सकता है। वहीं, हैदराबाद के लिए अच्छी खबर यह है कि मयंक अग्रवाल फिट हो चुके हैं और टीम के साथ प्रैक्टिस भी की। ऐसे में वह जरूरत पड़ने पर इम्पैक्ट सब के तौर पर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं।

 बैंगलुरु बनाम हैदराबाद हेड टु हेड

दोनों टीमों के बीच आंकड़ों की बात करें तो अब तक बेंगलुरु और हैदराबाद के बीच कुल 23 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से बेंगलुरु ने 10 और हैदराबाद ने 12 मैच जीते हैं। दोनों के बीच चिन्नास्वामी में आठ मैच खेले गए हैं। इसमें से बेंगलुरु ने पांच और हैदराबाद ने दो मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है। दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मुकाबले में से बेंगलुरु ने तीन और हैदराबाद ने दो मैच जीते हैं। बेंगलुरु ने पिछले दो मैच में हैदराबाद को हराया है और डुप्लेसिस की टीम इस सीजन लगातार तीसरी जीत हासिल करने उतरेगी। 

क्लासेन ने जड़ा अर्धशतक

सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी जारी रखते हुए 15 ओवर में ही 200 रन का आंकड़ा पूरा कर लिया है। टीम के बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन ने 23 गेंदों पर अर्धशतक पूरा कर लिया है। 15 ओवर की समाप्ति के बाद हैदराबाद का स्कोर दो विकेट पर 205 रन है। फिलहाल क्रीज पर क्लासेन के साथ एडेन मार्करम चार गेंदों पर सात रन बनाकर खेल रहे हैं। 

हेड पवेलियन लौटे

आरसीबी के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड को आउट कर सनराइजर्स हैदराबाद को दूसरा झटका दिया। हेड 41 गेंदों पर नौ चौकों और आठ छक्कों की मदद से 102 रन बनाकर आउट हुए। इसी के साथ क्लासेन और हेड के बीच हुई 57 रनों की साझेदारी का अंत हुआ। 

हेड ने लगाया शतक

सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने शानदार पारी जारी रखते हुए आरसीबी के खिलाफ 39 गेंदों पर शतक जड़ दिया। आईपीएल इतिहास का यह चौथा सबसे तेज शतक है। हैदराबाद ने महज 68 गेंदों पर 150 रन का आंकड़ पूरा कर लिया। 12वें ओवर की समाप्ति के बाद हैदराबाद का स्कोर एक विकेट पर 158 रन हो गया है। हेड 40 गेंदों पर 102 रन और हेनरिच क्लासेन 10 गेंदों पर 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। आईपीएल के मौजूदा सीजन का यह चौथा शतक है। वहीं. क्लासेन और हेड के बीच दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी पूरी हो गई है। 

शतक के करीब पहुंचे हेड

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड की शानदार बल्लेबाजी जारी है और वह शतक बनाने के करीब पहुंच गए हैं। 10 ओवर की समाप्ति के बाद हैदराबाद ने एक विकेट पर 128 रन बनाए हैं। हेड 33 गेंदों पर 86 रन बनाकर खेल रहे हैं और उनके साथ हेनरिच क्लासेन पांच गेंदों पर तीन रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। 

टॉप्ली पर टूटा समद का कहर

सनराइजर्स हैदराबाद की शानदार बल्लेबाजी जारी है और अब्दुल समद ने 19वां ओवर करने आए रीस टॉप्ली पर 25 रन निकाले। हैदराबाद ने 19 ओवर की समाप्ति के बाद तीन विकेट पर 266 रन बना लिए हैं और वह आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का अपना रिकॉर्ड तोड़ने से 11 रन दूर है। 

क्लासेन हुए आउट

फर्ग्यूसन ने आरसीबी को एक बार फिर खुश होने का मौका देते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे हेनरिच क्लासेन को आउट कर दिया है। क्लासेन के रूप में हैराबाद को तीसरा झटका लगा है। क्लासेन 31 गेंदों पर 67 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फर्ग्यूसन का इस मैच का यह दूसरा विकेट है। क्रीज पर एडेन मार्रक्रम के साथ अब्दुल समद मौजूद हैं।