जब भी हल्की-फुल्की भूख लगती है, तो हम चाय के साथ कुछ ना कुछ खाते हैं जैसे- नमकीन, कुकीज आदि। नमकीन तो एक बार को हम मान सकते हैं कि किसी-किसी को पसंद होती है, लेकिन  कुकीज खाना सब पसंद करते हैं। खासकर घर के बच्चे तो और भी अधिक पसंद करते हैं।

मगर कुकीज का नाम सुनकर ऐसा लगता है कि इसे बनाने में कितना वक्त, मेहनत और बहुत सारी सामग्री की जरूरत होती होगी, मगर ऐसा नहीं है। घर पर आप कुछ टेस्टी कुकीज को बहुत आसानी से बना सकते हैं। हालांकि, घर के कुकीज में यह शिकायत होती है कि इसका स्वाद टेस्ट बाजार की कुकीज की तरह नहीं होता।

कुकीज को बनाने के लिए आपको अन्य सामग्री की जरूरत नहीं होगी। हम आटे से कुकीज तैयार कर सकते हैं, लेकिन कैसे? आइए इस लेख में जानते हैं आसान चॉकलेट आटा कुकीज बनाने का आसान तरीका क्या है। 

बनाने का तरीका

सबसे पहले आप एक बर्तन में गेहूं और चावल का आटा अच्छी तरह से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद उसमें बेकिंग पाउडर डालें और हल्के हाथ से मिलाएं।

मिलाने के बाद इसमें कोको पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस दौरान चीनी को मिक्सर में डालकर पाउडर बना लें और आटे में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  

फिर घी डालकर डो तैयार कर लें। कुछ देर रखने के बाद आटे की लोइयां बना लें और बेकिंग ट्रे में रखकर ऊपर से बटर डालें।

आप चाहें तो काजू से गार्निश भी कर सकते हैं। इसके बाद, कुकर में मिट्टी डालकर हल्की आंच पर हिट करें और कुकीज को बेक होने के लिए 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

15 मिनट बाद इसे कुकर से निकाल लें और ठंडा होने के बाद सर्व कर सकते हैं। 

चॉकलेट आटा कुकीज रेसिपी

सामग्री

चावल का आटा-1/2 कप
चीनी पाउडर-1/2 कप
घी-1 चम्मच
दूध-1/3 कप
कोका पाउडर- 1 चम्मच
बेकिंग सोडा-1/2 चम्मच
काजू-1/2 कप
गेहूं आटा-1/2 कप

विधि

सबसे पहले आप एक बर्तन में गेहूं और चावल का आटा अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

फिर घी डालकर डो तैयार कर लें। कुछ देर रखने के बाद आटे की लोइयां बना लें और बेकिंग ट्रे में रखकर ऊपर से बटर डालें।

इसके बाद कुकर में मिट्टी डालकर हल्की आंच पर हिट करें।

कुकीज को बेक होने के लिए 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

15 मिनट बाद इसे कुकर से निकाल लें और ठंडा होने के बाद सर्व कर सकते हैं।