भारत में हर त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है। चाहे त्योहार किसी भी धर्म का हो, लोग उसे पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। त्योहारों पर घरों में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं। खासतौर पर जब बात पकवान की होती है तो त्योहारों पर मिठाई बनाने का क्रेज तो सभी को रहता है। अगर बात करें आगामी त्योहारों की तो बाजार में अब रक्षाबंधन की धूम दिखाई दे रही है। जगह-जगह राखियों की दुकानें लगी हैं और मिठाईयों की दुकानों पर स्वादिष्ट मिठाई बन रही हैं।

वैसे तो लोग बाजार से मिठाई खरीद लेते हैं, लेकिन त्योहार के समय बाजारों की मिठाई में मिलावट पाई जाती है। ऐसे में आप अपने घर पर ही अपने भाई के लिए मिठाईयां तैयार कर सकती हैं। आज के लेख में हम आपको पांच ऐसी मिठाईयों के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपने भाई के लिए आसानी से घर में ही बना सकती हैं। 

मोतीचूर के लड्डू

ये एक ऐसी मिठाई है, जिसे आप कुछ दिन पहले भी तैयार करके रख सकती हैं। देसी घी में बने हुए मोतीचूर के लड्डू हर किसी को खाना पसंद होता है। ऐसे में आप अपने घर पर आसानी से मोतीचूर के लड्डू तैयार कर सकती हैं। 

छैना

वैसे तो छैना हर मिठाई की दुकानों पर आसानी से मिल जाता है लेकिन अगर आप इसे घर पर बनाएंगी तो इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा। इसे बनाते वक्त आप अपने और अपने भाई की पसंद का फ्लेवर भी एड कर सकती हैं। 

गुलाब जामुन

इस मौसम में गर्मागर्म गुलाब जामुन खाना किसे नहीं पसंद होता। ऐसे में आप रक्षाबंधन के दिन के लिए घर पर ही गुलाब जामुन तैयार कर सकती हैं। 

नारियल की बर्फी

जिन लोगों को ज्यादा मीठा खाना नहीं पसंद होता, उनके लिए नारियल की बर्फी काफी सही विकल्प है। इसमें चीनी की मात्रा कम डाल सकती हैं। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। 

घेवर

रक्षाबंधन के त्योहार पर घेवर खाने का काफी महत्व होता है। अगर आप घर पर घेवर बनाएंगी तो इसे खाकर आपका भाई भी खुश हो जाएगा।