छत्‍तीसगढ़ में अभी भी बारिश की स्थित उतनी अच्छी नहीं है। रायपुर, राजनांदगांव, सक्ती, सरगुजा, सूरजपुर, बेमेतरा सहित 14 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। इसके साथ ही बलौदाबाजार, बलरामपुर, बस्तर, कबीरधाम सहित 12 जिलों में सामान्य बारिश हुई है।

एक जून से लेकर 16 जुलाई तक की स्थिति में प्रदेश में 279.4 मिमी बारिश हुई है, जबकि अब तक की स्थिति में 382.2 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। इस प्रकार सामान्य से 27 प्रतिशत बारिश कम हुई है। इस वर्ष जून महीने में भी बारिश सामान्य से कम हुई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार 20 जुलाई से प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

मंगलवार सुबह से रायपुर के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश भी हुई। बारिश थमने व धूप निकलने से थोड़ी उमस भी रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज थोड़ा बदलेगा और बारिश की गतिविधि थोड़ी बढ़ने वाली है। विशेषकर दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि और ज्यादा बढ़ेगी।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे लगे विदर्भ के ऊपर स्थित है। इसके साथ ही वह ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 5.8 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 20 जुलाई से प्रदेश में अधिकांश क्षेत्रों में बारिश होगी।