सपने देखने पर किसी का बस नहीं चलता. ये एक सामान्य प्रक्रिया है. सपने में हम कई प्रकार की चीज़ें देखा करते हैं. सपने में दिखने वाली कुछ चीज़ें शुभ मानी जाती है, और कुछ अशुभ. स्वप्न शास्त्र के अनुसार दिखाई देने वाला प्रत्येक सपना हमें हमारे भविष्य के बारे में कुछ संकेत देता है. कुछ सपने ऐसे भी होते हैं. जिनसे आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में सपने में बच्चे को गंजा देखने का मतलब क्या होता है आइए जानते हैं दिल्ली के रहने वाले ज्योतिष आचार्य पंडित आलोक पाण्ड्या से.

सपने में बच्चे को गंजा देखना
यदि किसी व्यक्ति को उसके सपने में कोई बच्चा गंजा दिखाई दे तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आ रही है. बच्चे को सपने में गंजा देखने का एक अर्थ ये भी है कि आपका कोई साथी आपके साथ विश्वासघात कर सकता है, या आपके जीवन में आर्थिक समस्या, दरिद्रता आने वाली है. ऐसे में आपको सतर्क रहने की बहुत ज़रूरत है.

सपने में ख़ुद को गंजा देखना
यदि आप अपने आप को सपने में गंजा देखते हैं. तो यह संकेत है कि आगे आने वाले भविष्य में आपके साथ कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है. परिवार में वाद विवाद की स्थिति बन सकती है. ऐसे में जिस दिन आपको यह सपना दिखाई दे, उसके अगले दिन माता लक्ष्मी की विधिवत रूप से पूजा करें.

सपने में किसी महिला को गंजा देखना
यदि कोई महिला अपने आप को सपने में गंजा देखती है. तो ये संकेत है कि उस महिला के दाम्पत्य जीवन में सौभाग्य आने वाला है, और उस महिला के जीवन साथी को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.