आइस फेशियल यानी चेहरे पर आइस की मसाज करना, सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रहा है। स्किन केयर इंफ्लूएंसर्स से लेकर कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने भी आइस फेशियल को फायदेमंद बताया है। इसलिए चेहरे पर ग्लो लाने के लिए लोग घर पर अक्सर आइस फेशियल करते हैं। ऐसा करने से स्किन पोर्स सिकुड़ जाते हैं, जिससे स्किन स्मूद नजर आती है और स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।

इसके साथ ही मेकअप करने से पहले भी बर्फ के टुकड़ों को चेहरे पर लगाया जाता है, जिससे मेकअप लॉन्ग लास्टिंग बना रहे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आइस फेशियल करते समय सावधानी न बरती जाए, तो आपकी त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। कई बार ज्यादा आइस का प्रयोग करने से डल स्किन और रेडनेस जैसी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं।

इससे चेहरे का प्राकृतिक निखार कम हो जाता है और रंगत फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में अगर आप भी मेकअप से पहले या स्किन केयर रुटीन में चेहरे पर बर्फ के टुकड़ों को लगाते हैं, तो जरा ठहरिए और इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स को भी जान लीजिए, ताकि इसका सावधानी से इस्तेमाल कर सकें। तो आइए जानते हैं आइस फेशियल के साइड इफेक्ट्स के बारे में।

रैशेज या एलर्जी

चेहरे पर ज्यादा बर्फ लगाने से एलर्जी या रेड रेड रैशेज हो सकते है। एलर्जी में छोटे बड़े दाने निकलने लगते हैं, जिनसे त्वचा की खूबसूरती खराब हो जाती है।

आइस बर्न

जिस तरह गर्म चीजों से स्किन जल जाती हैं, ठीक वैसे ही ठंडी चीजों से भी स्किन जल सकती है। इसे आइस बर्न कहा जाता है। यही वजह है कि स्किन पर बहुत अधिक बर्फ लगाने से स्किन झुलस सकती है।

स्किन ड्राइनेस

सूर्य की तेज गर्मी ही चेहरे को ड्राई नहीं बनाती, बल्कि बर्फ से की गई आइसिंग भी स्किन को ड्राई बना सकती हैं। बर्फ ठंडी होती है, जिससे ये स्किन की नमी सोख को लेती है और फिर इससे स्किन ड्राई हो जाती है।

सेंसिटिव स्किन

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है, वे भूलकर भी स्किन पर बर्फ न लगाएं। बर्फ रगड़ने से आपके स्किन पर एलर्जी, मुंहासे और रेडनेस जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

फफोले

स्किन पर बहुत अधिक बर्फ रगड़ने से स्किन पर फफोले निकल सकते हैं। कई बार इनके निशान भी चेहरे पर रह जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा को नुकसान तो होता ही है, साथ ही, इससे आपके चेहरे का लुक भी बिगड़ सकता है।